सोमवार, 5 जुलाई 2021

वो रात कैसे गुज़री

वो रात कैसे गुज़री मत पूछ मेरे बेवफ़ा हमसफ़र

जाने कितनी ही सैकड़ों रातों पर भारी थी वो एक रात

कलेजा मुँह को आता था कदम ना बाहिर उठते थे

भारी मन वजनी कदमों से तेरी चौखट सदा के लिए

ना चाहते हुए भी लांघी थी मैंने, पर ना रोका तुमने

अपने घर से निकाले जाने की व्यथा तुम क्या जानोगे

जिसने कभी ना अपना घोंसला छोड़ा, ना छोड़ी कभी डाली

रात सुनसान अकेली थी वो, नन्हीं जान मेरे साथ थी

वो अंधियारी काली अमावस से गहरी काली रात थी 

उस रात सड़क पर कुत्ते कम दरिंदे ज्यादा दिखते थे

कदम ना उठते थे आगे, जाने क्या मन में सोचती थी

एक कदम आगे रखती थी, एक बार पीछे मुड़कर देखती थी

देखती थी वो बंद किवाड़ें, जिन पर हुआ था स्वागत मेरा

जिन पर लगी थी कभी मेहंदी वाले हाथों से हल्दी की थापें

एकटक खड़ी इंतज़ार करती थी कि कुछ जाने पहचाने

शब्द और आवाज़ मेरे बढ़ते रुकते कदमों को विराम देंगें

पर अफ़सोस ऐसा हुआ नहीं, जो हुआ वो कभी सोचा नहीं

आखिरकार छोड़ पी का घर, बाबुल के आंगन वापस चली

कभी कभी कितना मन होता है अपनी देहरी पूजने और

अपना घर गली आंगन लीपने और पूरने रंगोली बनाने का l

ए मन उदास ना हो निराश ना हो वो मौका भी जल्द होगा

जब मैं घर के अंदर मेरा बुरा चाहने वाला घर के बाहर होगा

इंतज़ार है मुझे उस दिन का इंसाफ तू ज़रूर करेगा 

बिन आवाज़ की लाठी से हिसाब करेगा तू वार करेगा

3 टिप्‍पणियां:

alok...dil se!! ने कहा…

ओह... एक दर्द का अहसास , जैसे उजालों के बाद कोई अमावस की रात..

alok...dil se!! ने कहा…

ओह दर्द का अहसास जैसे उजालों के बाद अमावस की रात....

Sudha ने कहा…

Bahut Shukriya aur aapka swaagat hai :-)